Railway NTPC Vacancy: रेलवे एनटीपीसी भर्ती का 11558 पदों पर 12वीं पास के लिए हुआ नोटिफिकेशन जारी, ऐसे करें अप्लाई

बता दें कि Railway NTPC Vacancy की तैयारी कर रहे युवाओं के लिए एक खुशखबरी आ गई है। रेलवे एनटीपीसी भर्ती का नोटिफिकेशन 11558 पदों पर जारी कर दिया है। इसके अनुसार आवेदन प्रक्रिया 14 सितंबर से शुरु होगी और इस भर्ती के लिए आवेदन की अंतिम तिथि 13 अक्तूबर 2024 रखी गई है।

आप को जानकारी के लिए बता दें कि रेलवे एनटीपीसी ने कुल 11558 पदों पर भर्ती जारी की है। इसमें अंडर ग्रेजुएट पोस्ट 3445 और ग्रेजुएट पोस्ट 8113 रखी गई है। वहीं एनटीपीसी भर्ती के लिए पुरुष और महिला दोनों अभ्यर्थी आवेदन कर सकते है। इस भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित किए गए है।

Railway NTPC Vacancy में पदों की संख्या

बता दें कि रेलवे एनटीपीसी भर्ती का आयोजन 11558 पदों के लिए किया जाएगा। इसमें 12वीं पास अभ्यर्थियों के लिए 3445 पद रखे गए है। इसमें जूनियर क्लर्क सह टाइपिस्ट के 990 पद, अकाउंट्स क्लर्क सह टाइपिस्ट के 361 पद, ट्रेन क्लर्क के 72 पद और वाणिज्यिक सह टिकिट क्लर्क के 2022 पद रखे गए है।

रेलवे एनटीपीसी भर्ती में ग्रेजुएट अभ्यर्थियों के लिए 8113 पद रखे गए है। इसमें गुड्स ट्रेन मेनेजर के लिए 3114 पद, मुख्य वाणिज्य सह टिकिट पर्यवेक्षक के लिए 1736 पद, वरिष्ठ लिपिक सह टाइपिस्ट के लिए 732 पद, जूनियर अकाउंट असिस्टेंट कम टाइपिस्ट के लिए 1507 पद और स्टेशन मास्टर के लिए 994 पद रखे गए है।

Railway NTPC Vacancy के लिए आवेदन शुल्क

इस भर्ती में सामान्य, ओबीसी और ईडब्य्लूएस वर्ग के लिए आवेदन शुल्क 500 रुपए रखा गया है, वहीं अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, एक्स सर्विसमैन, ईबीसी, पीडब्ल्यूडी और सभी महिलाओं के लिए आवेदन शुल्क 250 रखा गया है।

Railway NTPC Vacancy के लिए आयु सीमा

इस भर्ती में 12वीं पास पदों के लिए आयु सीमा 18 से 33 वर्ष तक रखी गई है, वहीं ग्रेजुएट पोस्ट के लिए आयु सीमा 18 से 36 वर्ष तक रहेगी। इसमें आयु की गणना 1 जनवरी 2025 के अनुसार की जाएगी और आरक्षित वर्गों को सरकार के नियम अनुसार अधिकत्तम आयु सीमा में छूट दी जाएगी।

Read More: सहारा इंडिया रिफंड की नई किस्त जारी, आ गया इन बचे हुए लोगों का पैसा वापस

Railway NTPC Vacancy शैक्षणिक योग्यता

इस भर्ती में अंडर ग्रेजुएट पोस्ट के लिए आवेदन करने हेतु अभ्यर्थी कम से कम 12वीं पास होना जरुरी है, वहीं ग्रेजुएट पोस्ट के लिए आवेदन करने हेतु स्नातक या समकक्ष होना चाहिए।

Railway NTPC Vacancy चयन प्रक्रिया

इस भर्ती के लिए अभ्यर्थियों का चयन सीबीटी रिटन टेस्ट टीयर 1 और टीयर 2, स्किल टेस्ट, डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन और मेडिकल एग्जाम के आधार पर किया जाएगा।

Railway NTPC Vacancy आवेदन प्रक्रिया

इस भर्ती के लिए अभ्यर्थी को सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है। जिसके बाद अभ्यर्थियों को फॉर्म में पूछी गई सारी जानकारियां सही-सही भरनी है। जरुरी दस्ताजेज पासपोर्ट साइज फोटो और सिग्नेचर अपलोड करने है।

इसके बाद कैटेगरी अनुसार आवेदन शुल्क भुगतान करना है, फिर फॉर्म में सारी जानकारी चेक करने के बाद फाइनल सबमिट करना है और अंत में इसका प्रिंटआउट निकालकर अपने पास सुरक्षित रखना है।

Railway NTPC Vacancy Check

आवेदन फॉर्म शुरू: 14 सितंबर 2024

आवेदन की अंतिम तिथि: 13 अक्टूबर 2024

ऑफिशियल नोटिफिकेशन: डाउनलोड करें

ऑनलाइन आवेदन: यहां से करें

Leave a comment