Bajaj Housing Finance IPO allotment: बजाज का IPO अलॉट हुआ या नहीं? इस तरह चेक करें अलॉटमेंट स्टेटस

Bajaj Housing Finance IPO allotment: आप को बता दें कि बजाज हाउसिंग फाइनेंस लिमिटेड के आईपीओ को निवेशकों का अच्छा रिस्पॉन्स मिला है। बजाज ग्रुप के इस आईपीओ का साइज करीब 6,560 करोड का है। इस आईपीओ को तीन दिन में करीब 68 गुना तक सब्सक्राइब किया गया है।

जानकारी के अनुसार बता दें कि बुधवार को बंध हुए इस आईपीओ में क्वालिफाइड इंस्टीट्यूशन बायर्स ने अपने रिजर्व हिस्से को 222.05 गुना तक सब्सक्राइब किया था। वहीं नॉन-इंस्टीट्यूशनल निवेशकों ने अपने हिस्से को 43.98 गुना औऱ खुदरा निवेशकों ने अपने हिस्से को 7.41 गुना तक भर दिया था।

वहीं अगर हम बात करें कंपनी के कर्मचारियों की तो उन्होंने अपने रिजर्व हिस्से को 2.13 गुना और अन्य निवेशकों ने अपने रिजर्व हिस्से को 18.54 गुना तक सब्सक्राइब किया है.

बजाज के आईपीओ को मिली करीब साढे चार लाख करोड की बोली

बता दें कि बजाज कंपनी के निवेशकों की तरफ से जबरदस्त रिस्पॉन्स मिला है। यह एक अपने आप में अलग रिकॉर्ड बन गया है। कंपनी ने 3650 करोड रुपए के शेयरों का फ्रेश इश्यू और 3 हजार करोड रुपए का ऑफर फॉर सेल के तहत शेयरों को जारी किया है।

इसमें 6560 करोड रुपए के इश्यू के बदले कंपनी को निवेशकों से 4.42 लाख करोड रुपए की बोलियां मिली है।

कब होगी शेयरों की लिस्टिंग (Bajaj Housing Finance IPO allotment)

बता दें कि भारतीय रिजर्व बैंक ने देश की अग्रणी गैर-बैंकिंग वित्तीय कंपनियों को सितंबर 2025 तक शेयर बाजार में लिस्ट होने को कहा गया था। ऐसे में कंपनी इस नियम का पालन कर रही है।

इस इश्यू का एक्सिस कैपिटल, कोटक महिंद्रा कैपिटल कंपनी, गोल्डमैन सैक्स, एसबीआई कैपिटल मार्केट्स, जेएम फाइनेंशियल, बोफा सिक्योरिटीज इंडिया और आईआईएफएल सिक्योरिटीज का बुक रनिंग लीड मैनेजर है। वहीं कैफीन टेक्नोलॉजीज आईपीओ रिजस्ट्रार है। कंपनी के शयर 16 सितंबर 2024 सोमवार को शेयर बाजार में लिस्ट होंगे।

Read More: रेलवे एनटीपीसी भर्ती का 11558 पदों पर 12वीं पास के लिए हुआ नोटिफिकेशन जारी, ऐसे करें अप्लाई

इस तरह चैक करें शेयरों का अलॉटमेंट (Bajaj Housing Finance IPO allotment)

1. आईपीओ का अलॉटमेंट स्टेटस चेक करने के लिए आप बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं.
2. आगे इश्यू टाइप में Equity को सिलेक्ट करें.
3. अब इसमें इश्यू के विकल्प में Bajaj Finance Limited डालें.
4. आगे अपना पैन कार्ड नंबर दर्ज करें.
5. फिर कैप्चा डालकर Search बटन पर क्लिक करें.
6. आगे आपको कुछ सेकेंड्स में अलॉटमेंट का स्टेटस दिखने लगेगा.
7. इसे आप डाउनलोड करके प्रिंट भी करवा सकते है.

कैसा हाल है जीमएपी का?

बता दें कंपनी के शेयर ग्रे मार्केट में तगडी लिस्टिंग के संकेत दे रहे है। 12 सितंबर को कंपनी के शेयर 78 रुपए के जीमएपी यानी 111.43 फीसदी के प्रीमियम पर बने हुए है। आईपीओ में 70 रुपए इश्यू प्राइस है। अगर लिस्टिंग के दिन तक यही स्थिति रहती है तो शेयर 148 रुपए पर लिस्ट हो सकता है।

Leave a comment